आवारा कुत्ते कारों के पीछे क्यों भागते हैं, पालतू कुत्ते क्यों नहीं?

आवारा कुत्ते कारों के पीछे क्यों भागते हैं, पालतू कुत्ते क्यों नहीं?

आपने अक्सर देखा होगा। जब बहुत ज्यादा ट्रैफिक नहीं होता। कोई कार एकांत मार्ग में चल रही होती है तब अचानक कोई कुत्ता उसका पीछा करने लगता है। कुत्ते के भौंकने की आवाज सुनकर आसपास के कुत्ते भी आ जाते हैं। कुछ देर तक वह कार का पीछा करते हैं और फिर वापस चले जाते हैं। सवाल यह है कि वह ऐसा क्यों करते हैं। क्या कुत्ते जिस कार के पीछे भागते हैं वह चोरी की होती है, या फिर किसी का एक्सीडेंट करके आ रही होती है। एक और सवाल है कार का पीछा आवारा कुत्ते ही क्यों करते हैं। पालतू कुत्ते क्यों नहीं करते। आइए इन मजेदार सवालों के जवाब जानने की कोशिश करते हैं:

कुत्ते कार का पीछा क्यों करते हैं: पहला कारण:

दरअसल हम जिन्हें आवारा कुत्ते कहते हैं, असल में वह इलाकाई कुत्ते होते हैं। यानी ऐसे कुत्ते जो अपना इलाका बनाते हैं। कुत्ते अपने इलाके की नाकाबंदी करते हैं। इसके लिए वह अपने इलाके की सीमाओं पर खड़े हुए वाहनों (कार या जीप) के टायरों पर पेशाब कर देते हैं। उनके पेशाब की दुर्गंध ही यह सुनिश्चित करती है कि उनका इलाका क्या है। जब यह कार किसी दूसरे कुत्ते के लाकर में जाती है तो उस इलाके के कुत्तों को लगता है कि दूसरे इलाके का कुत्ता उनकी सीमा में अतिक्रमण कर रहा है। इसलिए वह से अपना इलाका खत्म होने तक खदेड़ देते हैं। यही कारण है कि एक सीमा समाप्त होने के बाद कुत्ते कार का पीछा करना बंद कर देते हैं। अब तो आप समझ गए होंगे। यह वर्चस्व की लड़ाई है। आगे से आप जब भी अपनी कार को लेकर घर से निकले तो उसके टायरों पर पानी जरुर डाल दे।


कुत्ते कार का पीछा क्यों करते हैं: दूसरा कारण

यह एक मानसिक विकृति का उदाहरण है। एक प्रकार की बीमारी है। कुत्ता जब भूखा होता है तो वह भोजन की प्रत्याशा में यहां वहां दौड़ता रहता है। कोई कार जिसमें से उसे भोजन की महक आ रही हो। उसके पीछे दौड़ने लगता है। इस उम्मीद में कि वह भोजन प्राप्त कर लेगा।


कुत्ते कार का पीछा क्यों करते हैं: तीसरा कारण

जैसा कि आप जानते हैं कुत्ता बेहद संवेदनशील और वफादार प्राणी है। जब किसी ऐसे प्राणी की जिसे कुत्ता बेहद प्यार करता था। किसी एक्सीडेंट में मृत्यु हो जाती है या फिर वह घायल हो जाता है तो वफादार कुत्ता कार की प्रजाति से नाराज हो जाता है। उसे नहीं मालूम कि कार एक जानवर नहीं है। वह कार को शिकारी और हमलावर जानवर समझ कर उस पर जवाबी हमला करता है। उसे अपने इलाके से खदेड़ देता है। ताकि वह सभी प्राणी जिन्हें वह कुत्ता प्यार करता है, शिकारी से सुरक्षित रहे।


कुत्ता कार का पीछा क्यों करता है: चौथा कारण

क्योंकि कुत्ता एक संवेदनशील प्राणी है इसलिए वह बहुत जल्दी मानसिक विकृतियों का शिकार हो जाता है। कुत्ता कभी अकेला रहना पसंद नहीं करता। लेकिन जब वह अकेलापन महसूस कर रहा होता है। उसके साथ उसका कोई साथी नहीं होता तब कुत्ता एक साइको अपराधी बन जाता है। ऐसे में वह किसी भी चलती हुई गाड़ी (साइकिल, बाइक, स्कूटर या फिर कार) पीछा करने लगता है। इस स्थिति में कई बार कुत्ता हमला भी कर देता है।


पालतू कुत्ते कार के पीछे क्यों नहीं भागते

दरअसल पालतू कुत्तों के साथ वह सारी समस्याएं नहीं होती जो इलाकाई कुत्तों के साथ होती है। क्योंकि पालतू कुत्ते अपना इलाका नहीं बनाते, इसलिए वह अपने इलाके की सुरक्षा के लिए कार्य का पीछा भी नहीं करते। पालतू कुत्ते कभी अकेलापन महसूस नहीं करते। कोई ना कोई देखने के लिए होता है। पालतू कुत्ते ज्यादातर भूखे नहीं होते। पालतू कुत्ते ज्यादातर समय किसी बंधन में रहते हैं इसलिए आजाद होने के बाद भी इलाकाई कुत्ता जैसा व्यवहार नहीं करते।

Shamsher

अन्य अप्डेट्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हाल फिलहाल x